It is predict that you are finding Mahatma Gandhi Special Quotes in Hindi and therefore you are here on absolutely good platform. At this platform you can get Mahatma Gandhi top rated quotes in Hindi as well as in English. In this post here we are sharing inspiring quotes for Gandhi Jayanti. Share these to your friends via Face-Book Messenger or any sharing medium installed in your device. Mahatma Gandhi was a great man who worked on the theme of non-violence in his entire carrier. So let us see what the thinking Mahatma Gandhi had for him and for others. 




Mahatma Gandhi  Inspiring Quotes  in Hindi:-


  •  व्यक्ति अपने विचारों से निर्मित एक प्राणी है, वह जो सोचता है वही बन जाता है
  • प्रार्थना नम्रता की पुकार है, आत्म शुद्धि का, और आत्मअवलोकन का आवाहन है 
  •  ईश्वर काबा में है काशी में है, वह तो हर घर घर में व्याप्त है, हर दिल में मौजूद हैं 
  •  अपने प्रयोजन में दृढ विश्वास रखने वाला एक सूक्ष्म शरीर इतिहास के रुख को बदल सकता है 
  •  आचरण रहित विचार, कितने भी अच्छे क्यों हो, उन्हें खोटेमोती की तरह समझना चाहिए 
  •  मैं मानता हूँ कि जहाँ डरपोक और हिंसा में से किसी एक को चुनना हो तो मैं हिंसा के पक्ष में अपनी राय लूँगा 
  •  हमेशा अपने विचारों, शब्दों और कर्म के पूर्ण सामंजस्य का लक्ष्य रखें. हमेशा अपने विचारों को शुद्ध करने का लक्ष्य रखें और सब कुछ ठीक हो जायेगा  
  • पूर्ण धारणा के साथ बोला गयानहींसिर्फ दूसरों को खुश करने या समस्या से छुटकारा पाने के लिए बोले गएहाँसे बेहतर है 
  •  विश्व के सभी धर्म, भले ही और चीजों में अंतर रखते हों, लेकिन सभी इस बात पर एकमत हैं कि दुनिया में कुछ नहीं बस सत्य जीवित रहता है  
  • मरने के लिए मेरे पास बहुत से कारण है किन्तु मेरे पास किसी को मारने का कोई कारण नहीं है  
  • मेरा धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित है. सत्य मेरा भगवान है.अहिंसा उसे पाने का साधन है 
  •  आपकी मान्यताएं आपके विचार बन जाते हैं,आपके विचार आपके शब्द बन जाते हैं,आपके शब्द आपके कार्य बन जाते हैं,आपके कार्य आपकी आदत बन जाते हैं,आपकी आदतें आपके मूल्य बन जाते हैं, आपके मूल्य आपकी नीयति बन जाती है 
  •  मैं तुम्हे शांति का प्रस्ताव देता हूँ. मैं तुम्हे प्रेम का प्रस्ताव देता हूँ. मैं तुम्हारी सुन्दरता देखता हूँ.मैं तुम्हारी आवश्यकता सुनता हूँ.मैं तुम्हारी भावना महसूस करता हूँ


 These are not only quotes but these are the thinking from Mahatma Gandhi’s heart. These quotes inspires us when anyone read it also these produce a vibrations in us when we read it calmly and peacefully .


Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

0 comments:

Post a Comment

 
Top